Home 2 Forums General Discussions क्या मधुमेह मैं आम खा सकता हूँ?

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    Sunil Kumar
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    क्या आम से ब्लड ग्लूकोज़ फ़ायदा होता है?

    कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन का सेवन करने के बाद शर्करा के स्तर में वृद्धि को मापने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला माप ‘ग्लाइसेमिक इंडेक्स’ (जीआई) है। यह निर्धारित करने में मदद करता है कि किसी दिए गए भोजन से आपके रक्त शर्करा में कितनी तेजी से वृद्धि होती है, इसकी तुलना शुद्ध ग्लूकोज के प्रभाव से की जाती है।

    तो कम जीआई वाले भोजन का उच्च जीआई वाले भोजन की तुलना में रक्त शर्करा पर कम प्रभाव पड़ता है।

    सौभाग्य से, आम में अन्य उष्णकटिबंधीय फलों जैसे अनानास (56) या पपीता (59) की तुलना में कम जीआई (औसत- 51) होता है।

    इसलिए, आम का एक उचित हिस्सा – मान लें कि एक चौथाई फल, लगभग 1/2 कप क्यूब्ड फल, आपके रक्त शर्करा के स्तर पर केवल न्यूनतम प्रभाव डालेगा।
    मधुमेह या प्रीडायबिटीज के लिए आम अच्छा है?

    अध्ययनों के आधार पर, चयापचय संबंधी विकारों के उपचार में आम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

    प्रतिदिन एक आम खाने से लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ मधुमेह से भी बचाया जा सकता है।

    उच्च कोलेस्ट्रॉल मेटाबोलिक सिंड्रोम का एक प्रमुख संकेतक है जो प्रीडायबिटीज से संबंधित है।

    वैश्विक आहार दिशानिर्देशों के अनुसार, लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मधुमेह से प्रभावित लोगों के लिए एक बार फल खाने से और 25 ग्राम से कम प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए आना चाहिए। यह आधे छोटे आम ​​के बराबर होता है। इसलिए समाधान टालना नहीं है, बल्कि सही हिस्से का सेवन करना है।

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